
इससे देश के तेजी से बढ़ते सौंदर्य बाजार में सेफोरा की उपस्थिति का विस्तार करने में मदद मिलेगी (फाइल)
बेंगलुरु:
अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस देश भर में सौंदर्य श्रृंखला के स्टोर संचालित करने और देश के तेजी से बढ़ते सौंदर्य और सौंदर्य प्रसाधन बाजार में सेफोरा की उपस्थिति का विस्तार करने में मदद करने के लिए एलवीएमएच के स्वामित्व वाले सेफोरा के साथ गठजोड़ कर रही है।
भारत का सबसे बड़ा रिटेलर रिलायंस, जिसने नायका और टाटा ग्रुप को टक्कर देने के लिए अप्रैल में टीरा नाम से अपना ब्यूटी रिटेल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था, अब भारत में अरविंद फैशन से सेफोरा के 26 स्टोर्स का अधिग्रहण करेगा।
अरविंद फैशन ने पिछले आठ वर्षों से फ्रांसीसी ब्रांड के साथ साझेदारी की है।
रिलायंस रिटेल ने एक बयान में कहा, “यह साझेदारी आरआरवीएल (रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड) को भारत में सभी चैनलों पर सेफोरा की उपस्थिति बनाने और बढ़ाने का विशेष अधिकार देती है।”
सेफोरा के उत्पादों में मेकअप से लेकर त्वचा की देखभाल तक शामिल हैं। श्रृंखला डायर और टॉम फोर्ड जैसे लक्जरी ब्रांडों को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन भी बेचती है और हाल ही में भारत में पॉप स्टार सेलेना गोमेज़ के रेयर ब्यूटी ब्रांड के लिए विशेष खुदरा विक्रेता बन गई है।
रिलायंस और अरविंद फैशन के बीच 990.2 मिलियन रुपये ($ 11.89 मिलियन) का सौदा स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के महीनों बाद हुआ है कि सेफोरा और रिलायंस रिटेल ने भारतीय बाजार के लिए खुदरा साझेदारी बनाने के लिए बातचीत छोड़ दी है।
भारत में सौंदर्य खुदरा विक्रेता ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं क्योंकि स्वच्छ सौंदर्य और सेलिब्रिटी के स्वामित्व वाले ब्रांडों की मांग बढ़ रही है। नायका, टीरा और शॉपर्स स्टॉप जैसे ब्रांडों ने हाल ही में ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने की उम्मीद में अपनी पेशकशों का विस्तार किया है।
सेफोरा की एशिया अध्यक्ष आलिया गोगी ने कहा, “बढ़ती संपन्नता, बढ़ते शहरीकरण और सोशल मीडिया के प्रसार ने आत्म-देखभाल और सुंदरता के बारे में अधिक जागरूकता पैदा की है, जिससे प्रतिष्ठित सुंदरता के लिए प्रमुख अवसर खुल रहे हैं।”
इस खबर के बाद अरविंद फैशन के शेयरों में 11.5% की बढ़ोतरी हुई, लेकिन कुछ बढ़त कम होने के बाद यह 5.8% बढ़कर बंद हुआ।
सेफोरा की मेजबानी करने वाले सौंदर्य प्रभाग ने वित्तीय वर्ष 2023 में 3.37 बिलियन रुपये का राजस्व दर्ज किया, या अरविंद फैशन के कुल राजस्व का लगभग 7.6%।
कंपनी सौदे से प्राप्त आय का उपयोग अपने ब्रांडों में निवेश करने और कर्ज चुकाने में करेगी।
(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है।)